नजरिया

गुजरात का गौहत्या कानून: देश हित में ऐसे खतरनाक कानूनों का विरोध हमारा फर्ज है

गुजरात का गौहत्या कानून: देश हित में ऐसे खतरनाक कानूनों का विरोध हमारा फर्ज है


हम सब गवाह हैं कि देश की पुलिस स्तरहीन है और न्याय व्यवस्था चरमराई हुई है। विशेषकर पूर्व में कई बेकसूरों पर इंसानों की हत्या तक के फर्जी मुकदमे फर्जी मुकद्दमे दर्ज हुए जिन्हें वर्षों लंबी कानूनी प्रक्रिया के बाद ही आरोप मुक्त होने में सफलता मिल पाई पर हत्या गैर जमानती जुर्म हो जब तक मुकद्दमे चले तब तक बेकसूरों बेगुनाहों निर्दाेषों मासूमों पर क्या गुजरी होगी इसकी कल्पना एक सच्चा समझदार इंसान सहज ही कर सकता है, लेकिन दिल पर हाथ रखकर शायद हर नागरिक भी कर सकता है और हर राजनीतिक दल का कार्यकर्ता भी। 

इसलिए नागरिकों को जागरूक करने के ईमानदार प्रयास के तहत मेरा सभी से प्रश्न है कि गुजरात में गौहत्या को गैरजमानती अपराध घोषित करने के बाद क्या किसी भी शरीफ या भाजपा विरोधी या सरकार विरोधी व्यक्ति को गुजरात में गौहत्या के झूठे आरोप लगाकर बड़ी आसानी से डराया, धमकाया, सताया, निपटाया या कम से कम तत्काल नाहक परेशान नहीं किया जा सकेगा? क्या इस कानून का आसानी से दुरूपयोग नहीं किया जा सकेगा? यदि किया जा सकेगा तो किया क्यों नहीं जाएगा? इस बात की क्या गारंटी? क्या ऐसे झूठे और षड्यंत्र रच कर लगाए गए आरोप में गौ परिवार से कोई आपके पक्ष में गवाही देने आएगा?

हम सब इस देश के ही तो नागरिक हैं और हर देशवासी हमारा अपना ही तो है और यदि अपनी-अपनी समझ अनुसार आप सरकार का या नए बने कानून का समर्थन कर रहे हों या आप सरकार पर और नए बने कानून पर विरोध कर रहे हों तो बिना किसी स्वार्थ के मकसद तो एक ही है ना....देश की भलाई।

इसलिए क्या इंसानियत और मानवीयता के हक में गलत इरादों से बनाए गए ऐसे खतरनाक कानूनों का विरोध करना हम सबका फर्ज नहीं बनता? 

सोचियेगा जरूर और कुछ न्यायसंगत तर्कसंगत सोच के साथ अच्छा ही कीजियेगा। भले ही फिर उसके बाद मोदी मोदी मोदी या योगी योगी योगी या फिर गाँधी गाँधी गाँधी भी करते रहिएगा।

और साथ ही इस सवाल का जवाब भी खोजिये की अहिंसा तो अहिंसा ही है वो जीव जीव में फर्क नहीं करती, तो फिर गाय क्या और भैंस क्या और बकरा क्या और मेढ़ा क्या ?

लेखक-नरेश गुप्ता। 


Tags:

  • Gujarat,
  • cow slaughter law,
  • cow slaughter law right or wrong,
  • editorial on cow slaughter law,
  • गौहत्या पर कानून,
  • गुजरात,
  • गुजरात का गौहत्या कानून,
  • ,

कमेंट