जरा हटके

चीन ने फिर चौंकाया, 16 साल पूर्व संरक्षित भ्रूण से बच्चे का जन्म

चीन ने फिर चौंकाया, 16 साल पूर्व संरक्षित भ्रूण से बच्चे का जन्म

बीजिंग:-

चौंकाने वाली खबरों में चीन का कोर्इ सानी नहीं है। लगातार एेसी खबरें आती रहती हैं जिनके बारे में जानकर हर कोर्इ दंग रह जाता है। अब खबर है कि चीन में 16 साल पहले सरंक्षित एक भ्रूण से एक स्वस्थ बच्चे का जन्म हुआ है। दक्षिण चीन के एक अस्पताल ने इस बारे में जानकारी दी है। 

46 वर्षीय एक महिला ने इस महीने ग्वांगदोंग प्रांत में सुन यात-सेन यूनिवर्सिटी से संबद्ध अस्पताल में एक बेटे को जन्म दिया। महिला का पहला 16 वर्षीय बेटा 2000 में संरक्षित भ्रूणों के पहले बैच का ही हिस्सा है।

महिला ने संरक्षित भ्रूण से बच्चा पैदा होने पर खुशी जतार्इ है। महिला का कहना है कि उसके पहले बच्चे ने आईवीएफ तकनीक के जरिए 2000 में जन्म दिया था। उस वक्त अस्पताल ने उसके अन्य 18 भ्रूणों को संरक्षित कर लिया था।

चीन की आेर से एक बच्चे की नीति वाले नियम को हटाने के बाद महिला दोबारा गर्भवती होने के लिए अस्पताल पहुंची। अस्पताल के प्रजनन केंद्र के निदेशक जू यानवेन ने कहा कि जब महिला ने भ्रूण को अनफ्रीज करने की मांग की तो कुछ मामलों को संभालना पड़ा था।

जू ने कहा कि संरक्षित भ्रूण को जाग्रत अवस्था में लाना आसान काम नहीं था। फिलहाल मां और बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं और दोनों को बहुत ही जल्द अस्पताल से छुट्टी भी दे दी जाएगी। 


Tags:

  • Baby born from frozen embryo,
  • frozen embryo in China,
  • Baby born from 16 year old frozen embryo,
  • संरक्षित भ्रूण से बच्चे का जन्म,
  • 16 साल पूर्व संरक्षित भ्रूण से बच्चे का जन्म,

कमेंट