लाइफस्टाइल

गर्मी में गन्ने के जूस से आप रहेंगे तंदरुस्त, जानें इसके फायदे

गर्मी में गन्ने के जूस से आप रहेंगे तंदरुस्त, जानें इसके फायदे

गर्मियों के दिनों में डीहाइड्रेशन से बचना है तो गन्ने का रस सबसे बेहतर विकल्प है। इसके साथ ही यह जॉन्डिस जैसी घातक बीमारी में भी कारगर है वहीं दूसरी तरफ गर्भवती महिलाओं के लिए यह बेहतरीन ड्रिंक है। एनीमिया, कैंसर आदि तमाम बीमारियों से गन्ने का रस हमें बचाता है। गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी ड्रिंक है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनसे हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है।  हम आपको बताते हैं गन्ने के जूस के सेहतमंद फायदे...

1. एनर्जी बूस्ट
गन्ने के जूस से एनर्जी बूस्ट होती है। इससे कमजोरी दूर होती है। 

2. पाचन को ठीक रखता है

गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। गन्ने का रस कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

 3.कैंसर से बचाव

गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को क्षारीय (खारा) करती है, इस रस में मौजूद यह तत्व हमें कैंसर से बचाते हैं। गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में सहायक है। प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी इसे कारगर माना जाता है।

4. वजन कम करने में सहायक

गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करके आपका वजन कम करने में सहायक होता है। इस रस में घुलनशील फाइबर होने के कारण वजन संतुलित रहता है।

5 त्वचा में निखार लाता है
गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचएएस) पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लेकर आता है। एएचए मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है। गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। बस इतना प्रयास करने पर ही आपकी त्वचा खिली-खि‍ली और साफ नजर आएगी।


Tags:

  • गन्ने का जूस,
  • सेहत के लिए फायदेमंद,
  • शरीर हाइड्रेड,
  • एनर्जी बूस्ट,
  • sugarcane juice,
  • beneficial health,
  • body hydrate,
  • energy boost,

कमेंट