लाइफस्टाइल

बदल रहा है मौसम, आप भी बदले अपना अंदाज़

बदल रहा है मौसम, आप भी बदले अपना अंदाज़

जी हाँ, सर्दियाँ विदा ले रही हैं और गर्मियां दस्तक दे रही हैं। इस बदलते मौसम में रखना होता है हमें अपना ख़ास ध्यान। ये मौसम जहां अपने साथ बीमारियां लेकर आता है वहीं परेशानियां भी साथ लाता है क्योंकि एग्जाम टाइम पास आने के कारण मानसिक दबाव बढ़ जाता है और साथ साथ बीमारियां भी हर उम्र के लोग परेशान होते हैं। बच्चे और युवा इसलिए क्योंकि परीक्षाएं सर पर हैं। माताएं इसलिए क्योंकि बच्चे ज्यादा बीमार होने लगते हैं। बुज़ुर्ग भी इस मौसम में छोटी बड़ी हेल्थ प्रोब्लम्स से जूझते हैं। ऐसे में जरूरी है कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना ताकि आपका ये समय बिना किसी परेशानी के निकल जाए और आप ग्रीष्म ऋतु का स्वागत ठंडे दिमाग और खुले हाथों से कर सकें।

तुलसी का पानी पियें

तुलसी के गुण हम सब जानते हैं मगर इसका सेवन क्या आप ठीक तरह से कर पाते हैं। हम आपको देते हैं एक आसान नुस्खा। सुबह उठते ही आप चाय से ठीक पहले आधे या एक गिलास गुनगुने पानी में 4-5 पत्तियां तुलसी की डालें और पी लें। ये आसान सी आदत डालने से आप छोटी मोटी मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे क्योंकि तुलसी का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति को बढाकर आपको कई बीमारियों से बचाता है, । 

शाम को दही या खट्टी चीज़ों का सेवन ना करें

सर्दियाँ अभी पूरी तरह से नहीं गई हैं। खान पान में सावधानी बहुत ज़रूरी है, नहीं तो सर्दी, ज़ुकाम, खांसी के पूरे आसार होते हैं। यह ज़रूरी है कि आप खान पान का पूरा ध्यान रखें। भरपूर नाश्ता करें, फिर फल जरूर खाएं, दोपहर के भोजन में दही लें मगर रात को दही या जूस बिलकुल नहीं लें। ध्यान रखें की मौसम के साथ आपके शरीर की संरचना भी बदलती है और हमारा शरीर बदलते मौसम में अपने आप को ढालने की कोशिश कर रहा है, उसका साथ दें। 

खुद को दें आराम

ये नुस्खा सबसे ज्यादा कारगर है। हर उम्र के लोगों के लिए/दोस्तों के साथ चाय या कॉफ़ी पीने के लिए समय निकालें, अपने पसंद का गाना सुनें, डांस के शौक़ीन डांस क्लास ज्वाइन करें, आश्चर्य हुआ आपको? इनमें से आपकी पसंद का कोई भी काम करें। मगर

करें जरूर क्योंकि खुश रहना स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है। सच मानिए, अगर आप खुद को खुश रखते हैं तो सब काम चुटकियों में हो जाते हैं। इसलिए अपनी ख़ुशी की वजह ढूँढिये और उस वजह को वक्त दीजिए। 

 

फैशन और मौसम का दें साथ

मौसम बड़ा अजीब है। सुबह घर से गर्म कपडे़ पहन कर निकलो, तो दोपहर तक ये कपडे़ नहीं सुहाते हैं। बहुत आसान है, कॉटन के फुल स्लीव कपडे पहने, फुल शर्ट के साथ आप स्लीवलेस जैकेट्स पहन सकते हैं। गर्ल्स फुल स्लीव स्वेट-शर्ट्स पहन सकती हैं या खादी से बने कुरते पहन सकती हैं। याद रखें कि कम कपडे़ पहनना मतलब है बीमरियों को न्योता देना। आपके स्मार्ट स्कार्फ और स्टोल को आप शर्ट या कुर्तों से बखूबी मैच कर सकती हैं

 

बदलते हुए मौसम के एहसास को एक शायर ने शब्दों में कुछ यूं पिरोया है-

मौसम हर बार अपना रंग बदलता है, उसे समझ लेने की शुरुआत हर बार जीवन को मतलब दे जाती है, मौसम के अंदर ही तो दुनिया जिन्दा रहती है...मौसम जीवन को बदलाव देते है उन्हें परख लेने की चाहत भी होती है, पर वक्त कहाँ है जीवन में, जो मौसम की आहट सुनने की फुरसत मिलती है। 


Tags:

  • enjoy life,
  • weather change,
  • life style,
  • tea,
  • ,

कमेंट