करियर

परीक्षा नियमों में बदलाव की तैयारी, अब तीन बार ही दे सकेंगे NEET !

परीक्षा नियमों में बदलाव की तैयारी, अब तीन बार ही दे सकेंगे NEET !

देशभर में लाखों स्टूडेंट्स नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट देते हैं। इसके जरिए स्टूडेंट्स सरकारी आैर निजी काॅलेजों में एमबीबीएस आैर डेंटल काॅलेजों के लिए एडमिशन लेते हैं। अब खबर है कि सरकार जल्द ही परीक्षा नियमों में बदलाव करने जा रही है। इसका असर देश के लाखों स्टूडेंट्स पर पड़ेगा। 

परीक्षा में बदलाव को लेकर कहा जा रहा है कि अभ्यर्थियों की उम्र को सरकार सीमित करने जा रही है। इसके तहत अभ्यर्थियों की उम्र 25 साल तक की जा सकती है। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ये सीमा 30 साल तक होगी। 

इसके साथ ही सरकारी स्तर पर परीक्षा देने की सीमा भी तय की जाएगी। इसके तहत अब कोर्इ भी परीक्षार्थी अधिकतम केवल तीन बार ही यह परीक्षा दे सकेगा। 

पिछले कुछ सालों में अधिक आयु के लोगों ने भी ये परीक्षा दी है। कर्इ बार 35 सालों से अधिक आयु के स्टूडेंट भी परीक्षा देते देखे गए हैं। यही कारण है कि सरकार 17 साल से 25 साल तक उम्र सीमा करने जा रही है। 

हम आपको बता दें कि कुछ छात्र लगातार ये परीक्षा दे रहे हैं, जिससे कि उनका किसी न किसी बार में सलेक्शन हो जाए। कहा जा रहा है कि इसीलिए सरकार ने परीक्षार्थी को अधिकतम परीक्षा देने के मौके भी सीमित कर दिए हैंं।


Tags:

  • neet exam,
  • national eligibility cum entrance test,
  • neet 2017,
  • mbbs in india,
  • new rules in neet exam,

कमेंट